»   » BdaySpcL - इस सुपरस्टार का असली नाम है 'जादू'..बाद में कहलाए..

BdaySpcL - इस सुपरस्टार का असली नाम है 'जादू'..बाद में कहलाए..

Written by: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड के सबसे बड़े गीतकार, पटकथा, लेखक जावेद अख्तर की हर कोई बॉलीवुड में और बॉलीवुड के बाहर भी इज्जत करता है। उनकी शानदार, चमचमाता करियर और शब्दों की जादूगरी के कारण जावेद अख्तर बॉलीवुड में सबसे अलग माने जाते हैं। 

[अक्षय कुमार की 90s की ये तस्वीरें देखते रह जाएंगे आप..सबसे अलग]

जावेद अख्तर आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके वैसे तो जितनी तारीफ की जाए कम होगी। स्क्रीन राइटर के तौर पर उनकी और सलीम खान की जोड़ी यादों की बारात, सीता और गीता, जंजीर, शोले, डॉन,मि.इंडिया सहित कई फिल्में लिख चुके हैं।सलीम और जावेद अलग हुए तो भी दोनों सक्सेसफुल ही रहे।

असली नाम नहीं जावेद

असली नाम नहीं जावेद

जी हां जावेद अख्तर का असल नाम 'जादू' था जिसे उनके पापा ने एक कविता लम्हा लम्हा किसी जादू का फसाना होगा से लिया था।

एक दिन बर्थडे

एक दिन बर्थडे

जावेद अख्तर और हनी ईरानी की मुलाकात सीता और गीता के सेट पर हुई थी। इत्तेफाक की बात ये है कि जावेद अख्तर और हनी ईरानी का जन्मदिन भी एक ही दिन आता है।

नास्तिक हैं जावेद अख्तर

नास्तिक हैं जावेद अख्तर

जावेद अख्तर खुद भी नास्तिक हैं और उनके बच्चे यानी कि फरहान अख्तर और जोया अख्तर भी नास्तिक हैं।

कैफी आजमी को करते थे असिस्ट

कैफी आजमी को करते थे असिस्ट

जावेद अख्तर कैफी अाजमी को असिस्ट करते थे और वहीं उनकी मुलाकात शबाना आजमी से हुई और दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद जावेद अख्तर ने हनी ईरानी को तलाक दिया।

नहीं था कोई गॉडफादर

नहीं था कोई गॉडफादर

जावेद अख्तर जिस मुकाम पर पहुंचे हैं उसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। वो जब मुंबई आए थे तो रहने के लिए ना कोई घर तक नहीं था । काफी मेहनत के बाद उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली।

सलीम-जावेद

सलीम-जावेद

70 के दशक में जावेद अख्तर और सलीम खान की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर स्क्रिप्ट, डायलोग राइटर की जोड़ी हुआ करती थी। उस समय भी बॉलीवुड में पोस्टर पर स्क्रिप्ट राइटर को क्रेडिट नहीं दिया जाता था और इस सिलसिले को शुरू सलीम-जावेद अख्तर ने ही किया था।

14 बार फिल्मफेयर

14 बार फिल्मफेयर

जावेद अख्तर 14 बार फिल्मफेयर जीत चुके हैं और 5 बार नेशनल अवार्ड। इसी से आप समझ सकते हैं कि बॉलीवुड में कोई और जावेद अख्तर की जगह कोई क्यों नहीं ले सकता।

English summary
Read some interesting facts about Javed Akhtar on his birthday
Please Wait while comments are loading...