»   » ये हैं सभी 'खान' और 'कपूर' से ऊपर...जानिए क्यों ?

ये हैं सभी 'खान' और 'कपूर' से ऊपर...जानिए क्यों ?

Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड में हमेशा कहा जाता है कि एक्टर्स के मुकाबले एक्ट्रेसेस को कम कर के आंका जाता है। लेकिन इस धारणा को पिछले एक दशक में काफी बदला गया है और इसका श्रेय कहीं ना कही बदलती सोच को जाता है जो कायदे से कई सालों पहले बदल जानी चाहिए थी।

आपको शायद विश्वास ना हो लेकिन बॉलीवुड ने उस जमाने को भी देखा है जब एक्ट्रेसेस को लेकर इंडस्ट्री में और बाहरी समाज में अलग धारणाएं होती थी।

[इसलिए इस 'खान' के लुक्स पर फिदा है भारत से पाकिस्तान तक]

अगर हम पिछले एक दशक की बात करें तो जिस जबरदस्त अंदाज में महिलाओं की छवि उभरी है वो वाकई काबिल-ए-तारीफ है। एक्ट्रेसेस को शो केस करने की जगह वुमन सेंट्रिक फिल्में बनने लगीं और लोगों ने भी इसे हाथों हाथ लिया।

पिछले एक दशक में हमारे बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी जिनसे हमने और लोगों ने काफी कुछ सीखा । कुछ फिल्में ऐसी थी जिनमे सच्चाई पेश की गई। हमने भी सोचा क्यों ना आपको भी इस दशक की उन बेहतरीन फिल्मों की याद दिलाई जाए जिन्होंने बदलाव की नई कहानी लिखी।

अनुष्का शर्मा- एन एच 10 (2015)

अनुष्का शर्मा- एन एच 10 (2015)

यह फिल्म हमारे सोसाइटी के उस तबके की महिला की कहानी है जो एक कॉरपोरेट लेडी है लेकिन जरूरत पड़ने पर वो किसी का खात्मा कर सकती है। पति के मर्डर के बाद किस तरह बुरे परिस्थितियों में भी वो बदमाशों को नहीं छोड़ती इसकी कहानी है।

तब्बू- हैदर (2015)

तब्बू- हैदर (2015)

हैदर में तब्बू का गजाला का रोल उस मां का था जो कब जुनूनी मां और फिर प्रेमिका बन जाती हैं। फिल्म में तब्बू ने जो किया वो किसी और के लिए उस लेवल तक कर पाना मुश्किल है

दीपिका पादुकोण - पीकू (2015)

दीपिका पादुकोण - पीकू (2015)

पीकू में भी दीपिका पादुकोण का कैरेक्टर भी आज की उस पावरफुल महिला की कहानी है जो आज के जामाने की आधुनिक विचारों की लड़की है जहां आधुनिकता कपड़ों से नहीं विचारो से हो और साथ में परिवार की सीख और मुल्य भी मायने रखते है।

कंगना रणावत - क्वीन (2014)

कंगना रणावत - क्वीन (2014)

जब भी आज के समय के महिलाओं की चर्चा होगी तो कंगना रणावत और उनकी फिल्म क्वीन का नाम जरूर आअगा। छोटे शहर की बिल्कुल सही कहानी जो अक्सर होती है। एक इमोशनल ट्रिप और खुद को मोटिवेट और परिस्थितियों में खुद को ज्यादा मजबूत करने की इस कहानी और कंगना रनौत का ये रोल बॉलीवुड में हमेशा याद रखा जाएगा।

प्रियंका चोपड़ा - मैरीकोम

प्रियंका चोपड़ा - मैरीकोम

बॉक्सर मौरोकोम पर बनी बॉयोपिक में एक उत्तर पुर्व भारत की महिला कहानी है जो कठिन और उलट परिस्थतियों में भी खुद को तराशती है और उस मुकाम को छूती है जिसका सपना उन्होने कभी देखा था। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने जो किया वो शायद कोई और एक्ट्रेस नहीं कर सकती ।

आलिया भट्ट - हाइवे (2014)

आलिया भट्ट - हाइवे (2014)

आलिया भट्ट ने हाइवे में जो दमदार किरदार निभाया है वो काबिल ए तारीफ है। फिल्म आलिया का अपहरण होता है और उसके बाद जिंदगी में जो बदलाव आता है उससे वो खुद चकित हो जाती है।

श्री देवी - इंग्लिश विंग्लिश (2012)

श्री देवी - इंग्लिश विंग्लिश (2012)

इंग्लिश विंग्लिश में श्री देवी ने जो किरदार निभाया है वो एक साधारण घर की सही कहानी है। इस फिल्म ने उन महिलाओं के प्रति सोच बदलने के लिए मजबूर कर दिया।

कहानी (2012)

कहानी (2012)

कहानी में एक प्रेग्नेंट महिला किस तरह अपने गुमशुदा हसबैंड को तलाशने निकलती है और हर समय मुश्किल दौर से गुजरने के बाद भी वो सफल होती है। फिल्म में विद्या बालन की एक्टिंग ने अच्छे-अच्छे हीरो को पीछे छोड़ दिया।

विद्या बालन - द डर्टी पिक्चर (2011)

विद्या बालन - द डर्टी पिक्चर (2011)

द डर्टी पिक्चट भी एक्ट्रेस स्लिक स्मिता पर बनी फिल्म है जिसमें विद्या ने स्लिक स्मिता का किरदार निभाया और बस छा गईं।

 प्रियंका चोपड़ा- फैशन (2008)

प्रियंका चोपड़ा- फैशन (2008)

फैशन एक ऐसी मूवी है जिसमें मॉडलिंग और फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं की हकीकत बयां की गई है। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत दोनों शानदार लगीं।

रानी मुखर्जी - ब्लैक (2005)

रानी मुखर्जी - ब्लैक (2005)

ब्लैक में रानी मुर्खजी ने वो किरदार निभाया जिसे करना शायद हीं किसी और के लिए मुमकिन था। रानी मुर्खजी की इस फिल्म को शाहद हीं कोई भूल पाएगा।

English summary
The last decade has been revolutionary for women in the industry. These myriad shades of womanhood on the silver screen had instilled our faith in cinema. The character of females in our movies has seen a great evolution and it is empowering as much as it is inspirational
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos