»   » बॉलीवुड के बेस्ट रिकॉर्ड्स...लेकिन शामिल नहीं कोई खान...सिवाय एक के!

बॉलीवुड के बेस्ट रिकॉर्ड्स...लेकिन शामिल नहीं कोई खान...सिवाय एक के!

Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में से एक है। पिछले 100 से भी ज्यादा वर्षों से लगातार कई फिल्मों लगातार बन रहीं हैं तो इस लिहाज से कई ऐसे रिकॉर्डस बनना लाजमी है जो अपने आप में काफी कुछ कहते हैं।

वैसे तो रिकॉर्ड्स ऐसे भी होते हैं जो टूटने के लिए हीं बनते हैं इसमें से भी कुछ रिकॉर्ड हैं जो एक दिन या हो सकता है इस साल ही टूट जाए जैसे पीके बॉलीवुड की आजतक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ।

[बिंदास एक्टर..अलग अंदाज..आप भी कहेंगे वाह भई वाह]

ये एक रिकॉर्ड है लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि पीके का ये रिकॉर्ड इस साल हीं सुल्तान, रईस या खुद आमिर खान की फिल्म दंगल हीं तोड़ दे। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जो शायद  हीं कभी टूटे।


आइये देखते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे हीं रिकॉर्ड्स जो हुई गिनीज बुक में शामिल

कुमार सानू

1990 के दशक के जाने माने सिंगर कुमार सानू के नाम भी एक दिलचस्प रिकॉर्ड है। उन्होंने एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड किया था। जी हां कुमार सानू ने एक दिन 28 गाने रिकॉड कर डाले। हमें तो कम हीं उम्मीद है कि ये रिकॉर्ड कभी टूटेगा भी।

समीर अनजान

गीतकार समीर के नाम अब तक सबसे ज्यादा गाने लिखने का रिकॉर्ड हैं। समीर दिसम्बर 2015 तक 3500 से भी अधिक गाने लिख चुके थे।

आशा भोंसले

आशा भोसले के नाम म्यूजिक इंडस्ट्री के इतिहास में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने (गाने) का रिकॉर्ड है।

कपूर फैमिली

कपूर फैमिली के नाम भी बॉलीवुड में अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। जी हां कपूर फैमिली बॉलीवुड की सबसे बड़ी स्क्रीन फैमिली में से एक है। पृथ्वीराज कपूर के फर्स्ट शॉट से लेकर उनका आज ततक पूरा परिवार और बाद में कपूर परिवार से जुड़े लोग जैसे अमिताभ बच्चन, रमेश सिप्पी भी शामिल हैं।

बाहुबली

बाहुबली के नाम सबसे बड़े पॉस्टर का रिकॉर्ड है जो कोच्ची में लगाया था। पोस्टर का साइज 50000 sq ft था। इसके पहले ये रिकॉर्ड बॉस के नाम था।

जगदीश राज

जगदीश राज एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने 144 से ज्यादा फिल्मों में पुलिस इन्सपेक्टर का किरदार निभाया। इनमे डॉन, जंजीर, शक्ति, सिलसिला प्रमुख हैं।

कहो ना प्यार है

कहो ना प्यार है 2000 की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। फिल्म के नाम कुल 92 अवार्ड पाने का रिकॉर्ड है।

फिल्म इंडस्ट्री-सबसे अधिक फिल्म बनाने का रिकॉर्ड

भारत में सबसे अधिक अगल अगल फिल्में बनाने रका भी रिकॉर्ड है। हमारे यहां साल में 800 से 100 फिल्में 24 से अधिक भाषाओं में बनती है।2009 में 1200 से भी अधिक फिल्में बनी थी जबकि हॉलिवुड में यह आंकड़ा 606 फिल्मों का था।

ललिता पंवार

ललिता पंवार के नाम किसी एक्ट्रेस का सबसे लंबा करियर का रिकॉर्ड है। है ना मजेदार।  

Please Wait while comments are loading...