»   » कभी उंगली..कभी संस्कारों की बात..ये कैसे विवाद!

कभी उंगली..कभी संस्कारों की बात..ये कैसे विवाद!

Written by: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

आखिरकार तमाम कंट्रोवर्सी और शोर शराबे का बीच उड़ता पंजाब रीलिज हो गई। फिल्म की तो तारीफ हो ही रही है साथ ही शाहिद कपूर और आलिया भट्ट के परफॉर्मेंस को बेहद शानदार माना जा रहा है। फिल्म लोगों को कितनी पसंद आती है ये तो कुछ दिनों में साफ हो जाएगा।

फिल्म को लेकर एक से एक विवाद हुए। पहले सेंसर बोर्ड ने फिल्म पर कैंची चलाई इसे लेकर फिर मामला हाईकोर्ट मे गया और हाईकोर्ट ने महज एक (Urination scene)सीन काटने को कहा लेकर खास काफी विवाद हुआ था।

[सलमान खान 'टाइगर' से सीधे 'ट्यूबलाइट'..]

ऐसा नहीं है कि पहली बार सेंसर बोर्ड ने खासकर कोई एक सीन हटाने के लिए कहा या उसमें बदलाव लाने के लिए कहा। पहले भी कई फिल्मों में इसे लेकर विवाद हो चुके हैं। कोई एक सीन जो डॉयरेक्टर हटाना नहीं चाहता लेकिन हटाना मजबूरी हो जाती है।

बॉलीवुड के फिल्मों के सीन इस लिस्ट शामिल हैं । आगे की स्लाइड पर देखिए उड़ता पंजाब की तरह ही और भी किस तरह के सीन को सेंसर बोर्ड ने हटाने या बदलने की मांग की।

एंग्री इंडियन गॉडेसेस

एंग्री इंडियन गॉडेसेस

एंग्री इंडियन गॉडेसेस में भगवान की तस्वीरें काफी जगह पर दिखाई गई थी जिसे सेंसर बोर्ड ने हटाने की मांग की और उसे हटा भी दिया गया।

फाइंडिंग फैनी

फाइंडिंग फैनी

फाइंडिग फैनी में एक लाइन 'आई एम वर्जिन' सेंसर बोर्ड को रास नहीं आया।इसे लेकर भी काफी कंट्रोवर्सी हुई।

बैंडिट क्वीन

बैंडिट क्वीन

बैंडिट क्वीन में वैसे तो पूरी फिल्म को लेकर विवाद हुआ था लेकिन फिल्म से रेप सीन हटाने की मांग की गई थी जबकि पूरी कहाी इसी के इर्द गिर्द थी।

गजनी

गजनी

गजनी में जब आमिर खान गुंडो को मारते हैं और असिन जब मरती है उस समय का एक सीन इतना ज्यादा हिंसात्मक था उसे हटाने के लिए कहा गया।

हिरोईन

हिरोईन

इस फिल्म को लेकर पहले तो ऐश्वर्या राय को लेकर काफी सुर्खियां बनीं और बनने के बाद एक सीन जिसमें करीना कपूर स्मोकिंग करते हुए भारते के संस्कृति संकार की बात कर रही होती हैं ये बात सेंसर बोर्ड को हजम नहीं हुई और उसे भी हटा दिया गया।

रंगरसिया

रंगरसिया

रंगरसिया में एक सीन में एक्ट्रेस की पूरी बॉडी पेंट होती है और उसकी पेंटिग आर्टिस्ट बना रहा होता है। अगर आपको याद हो तो फिल्म एक आर्टिस्ट की ही कहानी थी और उस हिसाब से सीन में किसी को दिक्कत नहीं थी लेकिन सेंसर बोर्ड को पसंद नहीं आई लिहाजा इसपर भी कंट्रोवर्सी हुई।

मिडिल फिंगर को लेकर विवाद

मिडिल फिंगर को लेकर विवाद

नो वन किल्ड जेसिका में मिडिल फिंगर दिखाने को लेकर काफी विवाद हुआ था की ये दिखाना कोई जरूरी नहीं है लेकिन वही चीज जब रॉकस्टर में रणबीर कपूर ने दिखाई तो सेंसर बोर्ड को कोई आपत्ती नहीं हुई।

फायर (1996)

फायर (1996)

फायर में भी फिल्म की यूसपी दो महिलाओं के रिलेशन और उनकी जिंदगी पर थी लेकिन फिल्म से इसके सीन्स पर सेंसर बोर्ड को काफी विवाद हुई होगी।

उड़ता पंजाब

उड़ता पंजाब

रीलिज से पहले फिल्म में 80 से भी ज्यादा कट की बात की गई लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के बाद फिल्म में एक सीन हटाया गया।

English summary
Like udta punjab in many movies controversy begin due to particular scene was censored.
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos