»   » सिर्फ सलमान या ऋतिक नहीं ये भी हैं सुपरमैन !

सिर्फ सलमान या ऋतिक नहीं ये भी हैं सुपरमैन !

Subscribe to Filmibeat Hindi

कुछ चीजें ये नहीं देखती कि ये अमीर है या गरीब। बॉलीवुड स्टार है या एक आम आदमी। कुछ ऐसा हीं हाल हमारे स्टार्स का है।हाल में हीं अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया कि वो टीबी जैसी गंभीर बीमारी से भी जुझ चुके हैं।

कौन बनेगा करोड़पति के समय उन्हें एक दिन में 10-10 गोलियां लेनी पड़ती थी। पहले भी अमिताभ बता चुके हैं कि उन्हें हेपेटाइटिस बी हो चुका है जिसकी वजह से उनका 25 % लीवर हीं सही है।

[ये हैं सभी 'खान' और 'कपूर' से ऊपर...जानिए क्यों ?]

स्टार्स चाहे कितना भी खुद की केयर करें या हर तरह से खुद को फिट रखने की कोशिश कर लें लेकिन एक समय में उन्होंने भी गंभीर बीमारियों का सामना किया है और उससे खुद को बाहर निकालने में कामयाब रहे।

ये सितारे लोगों के लिए किसी मिसाल से कम नहीं हैं। सितारों को कैमरे के सामने कलाकार को अपना किरदार निभाना होता है, भले ही उस समय वे बेहद कष्ट से ही क्यों ना गुजर रहे हों। असली जिंदगी में भी हीरो साबित हुई हैं।

अमिताभ बच्चन, स्प्लीनिक रप्चर

1982 में फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ जख्मी हुए। उनका काफी खून बहा था और डॉक्टरों ने उनके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी। लेकिन अमिताभ ने एक हीरो की तरह वापसी की। इसके बाद उन्हें हेपेटाइटिस बी और टीबी भी हुआ लेकिन अमिताभ ने हर बार हीरो की तरह वापसी की। 

रजनीकांत

रजनीकांत भी 2011 में गंभी रूप से बीमार पड़े जिसकी वजह से उन्हें इलाज करवाने सिंगापुर जाना पड़ा। रजनीतांत को किडनी की भी गंभीर समस्या है। 

लीजा रे

लीजा रे भी कैंसर का शिकार हो चुकी हैं। उन्होंने इससे किसी फाइटर की तरह वापसी की और आज वो फिर से बिल्कुल पहले की तरह हैं। 

मनीषा कोइराला

2012 में मनीषा के कैंसर की खबर आई। ऑपरेशन करवा कर उन्होंने कैंसर से मुक्ति पाई। बिन बालों वाली मनीषा की तस्वीरों ने उनके फैंस को हैरान भी किया और महिलाओं को इस बात के लिए प्रेरित भी किया कि कैंसर से निपटा जा सकता है। उस दौरान एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उनके परिवार में कैंसर का इतिहास रहा है, इसलिए उन्हें अपनी बीमारी पर हैरानी नहीं हुई।

ऋतिक रोशन, ब्रेन क्लॉट

2013 में फिल्म कृष की शूटिंग के दौरान ऋतिक ने कई एक्शन सीन किए जिनका असर उनके दिमाग पर पड़ा। दो महीने तक सिरदर्द की शिकायत रहने के बाद जब उनका सीटी स्कैन और एमआरआई किया गया तो पता चल कि उनके दिमाग में जगह जगह खून जमा हुआ है। डॉक्टरों का कहना था कि आम तौर पर दिमाग की ऐसी हालत 65 साल की उम्र के बाद होती है। ऑपरेशन के बाद से ऋतिक फिट हैं।

सैफ अली खान, दिल का दौरा

2007 में सैफ को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया। उन्हें छाती में दर्द की तकलीफ थी। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें एक छोटा दिल का दौरा पड़ा था। सैफ बताते हैं कि उन्होंने 16 साल की ही उम्र में "कूल" दिखने के चक्कर में सिगरेट पीना शुरू कर दिया था। दौरे के बाद से उन्होंने सिगरेट छोड़ दी है।

सलमान खान, जबड़े का दर्द

20,000 में से केवल एक इंसान में यह बीमारी पाई जाती है, ट्रायजेमिनल न्यूरैल्जिया। यह ऐसी स्थिति है जिसमें चेहरे और जबड़े में अत्यंत दर्द होता है। डॉक्टरों का कहना है कि चिकित्सा में इसे सबसे भयानक दर्द माना जाता है। सलमान पिछले कुछ सालों से इसका इलाज करा रहे हैं। हालांकि कैमरे के सामने उन्होंने कभी अपना दर्द जाहिर नहीं होने दिया।

शाहरुख खान, कई ऑपरेशन

शाहरुख सिर्फ फिल्मों के ही नहीं, ऑपरेशन के भी बादशाह है। वे अब तक आठ बार सर्जरी करा चुके हैं। घुटना, गर्दन, टखना, पसली और कंधे, सब फिल्मों में नाच नाच कर और एक्शन सीन कर कर के खराब हो चुके हैं। लेकिन इस सब ने शाहरुख को रोका नहीं है। वे अपनी सिक्स पैक बॉडी वाली इमेज को छोड़ना नहीं चाहते हैं। 

मुमताज, कैंसर

किसी जमाने में दर्शकों को अपनी खूबसूरती का कायल करने वाली मुमताज को 2002 में स्तन कैंसर से पीड़ित पाया गया। इलाज के लिए उन्हें छह कीमोथेरेपी और 35 रेडिएशन थेरेपी करानी पड़ी। मुमताज की उम्र उस समय 54 साल थी। इलाज कराने के बाद मुमताज ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं और वे मौत से भी लड़ जाएंगी।

English summary
Health is the most important aspect in a human's life and while illness is a part of life, it sometimes gets difficult for us to digest the fact that even our Bollywood celebrities can suffer from a serious and scary illness.
Please Wait while comments are loading...