»   » शाहरूख, अजय देवगन की सुपरहिट फिल्म.. यहां से ली गई थी कहानी!

शाहरूख, अजय देवगन की सुपरहिट फिल्म.. यहां से ली गई थी कहानी!

Subscribe to Filmibeat Hindi

भारत में लोग फिल्मों के कितने शौकिन है, इसका अंदाजा यहां हर साल बनने वाली फिल्मों से ही लगाया जा सकता है कि यहां हर साल अलग अलग सब्जेक्ट और अलग अलग जोनर पर फिल्में बनती हैं।

जिन्हें देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं, लेकिन ये फिल्में भी कही न कहीं से इंस्पायर होती हैं। दरअसल बॉलीवुड में अभी तक कई फिल्में बनी है उनमें से कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जो किताबों पर आधारित है या फिर यूं कहें कि जिनकी कहानियां मशहूर किताबों से ली जाती हैं।बॉलीवुड में शुरू से हिंदी उपान्यास पर आधारित फिल्में बनती रही हैं।

[ओ.. तो ये हैं 'फैन' शाहरूख की हिरोइन.. हॉट.. ग्लैमरस.. सेक्सी!]

यही नहीं, विदेशी लेखकों के उपन्यास और नाटकों पर आधारित फिल्में भी बनती रही हैं। जहां एक ओर शरत चंद्र, रबींद्रनाथ टैगोर, बिमल राय, के आर नारायणन, चेतन भगत जैसे कई लेखकों की रचनाओं पर अब तक काफी फिल्में बन चुकी हैं।

वहीं दूसरी ओर शेक्सपियर, रस्किन बॉन्ड जैसे कई विदेशी लेखकों की रचनाओं पर भी फिल्में बन चुकी हैं। आज हम आपको वैसी हीं फिल्मों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनकी कहानी किसी ना किसी नोबेल से ली गई है।

देवदास

साल 2002 में आई फिल्म देवदास की कहानी शरतचंद चट्टोपध्याय के मशहूर उपन्यास ‘देवदास' पर आधारित थी। ये फिल्म उस समय की महंगी फिल्मों में से एक थी शाहरुख खान, एश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के आलीशान सेट ने काफी चर्चा बटोरी थी।

गाइड

भारतीय सिनेमा में ये फिल्म मील के पत्थर के समान है और इस फिल्म में देवानंद और वहीदा रहमान मुख्य भूमिका में नजर आए थे। ये फिल्म आर. के. नारायण के उपन्यास ‘गाइड' पर आधारित थी।उपन्यास की तरह इस फिल्म ने भी काफी लोकप्रियता हासिल की थी।

साहब, बीवी और गुलाम

बिमल मित्रा की उपान्यास साहब बीवी और गुलाम से इस इंस्पॉयर होकर गुरू दत्त ने साहब बीवी और गुलाम फिल्म बनाई थी।

थ्री इडियट्स

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म थ्री इडियट्स मशहूर लेखक चेतन भगत के नॉवेल ‘फाइव पॉइंट समवन' पर आधारित थी। इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी तोड़े थे। आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी ने अपने अभियन से चार चांद लगा दिए थे।

परिणीता

ये फिल्म शरतचंद चट्टोपाध्याय के प्रसिद्ध नॉवेल ‘परिणीता' पर बनाई गई थी। इस फ़िल्म में सैफ़ अली ख़ान, संजय दत्त और विद्या बालन मुख्य भूमिका में थे। साल 2005 में आई इस फिल्म का निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया था।

ओमकारा

साल 2006 में आई विशाल भारद्वाज की फिल्म ओमकारा शेक्सपियर के नॉवेल ‘ऑथेलो' पर आधारित थी। इस फिल्म में अजय देवगन, करीना कपूर और सैफ़ अली ख़ान जैसे कई बड़े सितारे थे।

मकबूल

साल 2004 में आई इस फिल्म का निर्देशन जाने माने फिल्मकार विशाल भारद्वाज ने किया था। फिल्म की कहानी शेक्सपियर के उपन्यास ‘मैकबेथ' पर आधारित थी। इस फ़िल्म के लिए इरफ़ान ख़ान को कई अवॉर्ड्स से नवाज़ा गया।

लुटेरा

ओ.हैनरी की कहानी द लास्ट थीफ पर बनी यह फिल्म भी काफी हिट थी। 

काई पो छे

काई पो छे फिल्म भी चेतन भगत की 3 mistakes of my life पर बेस्ड है जिससे सुशांत सिंह राजपुत ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की।

टू स्टेट्स

फिल्म ‘टू स्टेट्स' की कहानी चेतन भगत के बेस्ट सैलर नॉवेल ‘टू स्टेट्स' पर बेस्ड थी। ल्म में अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट की जोड़ी भी दर्शकों को काफी पसंद आई थी।

क्यों सरेआम शर्मिंदा हुए स्टार्स ?

MUST READ

जब सरेआम शर्मिंदा हुई काजोल, आलिया सहित कई स्टार्स !

English summary
Inspiration is the fuel Bollywood runs on. Sometimes, we're inspired by Hollywood movies, sometimes the Tollywood movies. Inspiration, like creativity has no boundaries.Readers will agree that books are endlessly inspiring.
Please Wait while comments are loading...