»   » बहुत कम फिल्म में दिखाई गई असलियत..आमिर और अमिताभ रहे सबसे आगे!

बहुत कम फिल्म में दिखाई गई असलियत..आमिर और अमिताभ रहे सबसे आगे!

बॉलीवुड में बहुत कम फिल्में बनी जो देश के education system को ध्यान में रखकर बनाई गई। आज नेशनल एजुकेशन डे पर देखिए कौन हैं वो फिल्में।

Written by: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

आज हमारे देश के लिए खास दिन है दरअसल आज हैं राष्ट्रीय शिक्षा दिवस जो मौलाना अबुल कलाम आजाद की याद में मनाया जाता है जिनकी आज जयंती भी है। हमारे बॉलीवुड में शिक्षा के महत्व को अच्छे से समझा जाता है इसलिए बॉलीवुड में भी कई फिल्में इसे ध्यान में रखकर बनाई गई। 

[सारे टैलेंट एक ही स्टार में...इसलिए कहलाए बॉलीवुड के असली 'रॉकस्टार']

जी हां बेहद कम लेकिन बॉलीवुड मे ंभी भारत की शिक्षा पद्धति या Education System को ध्यान में रखकर फिल्म बनीं जो लोगों के काफी पसंद आई। आप भी इन फिल्मों पर एक नजर डालिए जो शिक्षा पद्धिति पर बनी और हिट भी हुई और लोगों ने पसंद भी किया। 

तारे जमीन पर

तारे जमीन पर डिस्लेक्सिया से पीड़ित एक बच्चे की कहानी दिखाई गई थी। इसमें आमिर खान टीचर थे जिनका पढ़ाने का तरीका बाकियों से अलग था। फिल्म में पुराने नियमों और आम लोगों की पढ़ाई को लेकर मानसिकता के बारे में बखूबी दिखाया गया था।

3 इडियट्स

3 इडियट्स में भी हमारे देश के घिसे पिटे पढ़ाई के सिस्टम को दिखाने की कोशिश की गई थी। फिल्म में जो सबसे मुख्य बात थी वो ये कि आपको जो मन  करे वो पढ़ना चाहिए ना कि प्रेशर में और अच्छे मार्क्स के लिए। फिल्म ब्लॉकबस्टर तो थी ही और साथ ही फिल्म ने लोगों को अलग तरीके से सोचने के लिए मजबूर कर दिया था। 

आरक्षण

आरक्षण में हमारे देश में पढ़ाई से लेकर नौकरी तक में आरक्षण और कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में दिखाया गया था। फिल्म में सैफ अली खान, अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण थीं। 

इंग्लिश-विग्लिश

इंग्लिश विंग्लिश में खासकर ये दिखाया गया था कि किस तरह से हमारे देश में इंग्लिश को अधिक वरीयता दी जाती है और जिसे इंग्लिश ना आए उसे कम करके आंका जाता है। 

ब्लैक

ब्लैक में एक अमिताभ बच्चन टीचर और रानी मुखर्जी स्टूडेंट थी। फिल्म में दोनों अंधे थे और अमिताभ उन्हें पढ़ाते हैं सिखाते हैं। 

नील बटे सन्नाटा

नील बट्टे सन्नाटा में पढ़ाई को अलग एंगल से दिखाया गया। पढ़ाई कितना जरूरी है और कैसे बच्चों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाए। 

पाठशाला

पाठशाला एक ऐसी फिल्म थी जिसमें एजुकेशन सिस्टम के साथ कैसे शिक्षकों की देश में जरूरत है ये दिखाया गया था।

English summary
Today is national education day and see the ;ist of movies based on education system of India.
Please Wait while comments are loading...