»   » अजय देवगन से लेकर किंग खान तक ने दी भगत सिंह को सलामी..

अजय देवगन से लेकर किंग खान तक ने दी भगत सिंह को सलामी..

Subscribe to Filmibeat Hindi

देश के युवा और शहीद भगत सिंह में बहुत ही गहरा कनेक्शन है। एक 23 साल का लड़का कब देश को अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर इतना जुनून पैदा करता है कि सियासत और इतिहास दोनों बदल देता है।

भगत सिंह पर बहुत सारी बॉलीवुड फिल्में बनी हैं जिसमें उनके जीवन को दिखाया गया। लेकिन भगत सिंह की सोच पर भी कई ऐसी फिल्में बनीं जो शायद एक सलाम की हकदार हैं।

[सलमान - ऐश TO अजय - रवीना...जमकर उछाला एक दूसरे पर कीचड़!]

इन फिल्मों ने ज़िंदा रखा है उस जुनून और आग को जो क्रांति और विद्रोह की हद तक जाने में भी गुरेज नहीं करती क्योंकि बात हो जाती है हक की। एक नज़र डालिए इन फिल्मों पर जिन्होंने क्रांति को फिर से जगाया और भगत सिंह की सोच को परदे पर उतनी ही संवेदना के साथ उतारा -

देखिए ऐसी फिल्मों की लिस्ट

लज्जा

कहानी एक लड़की जो हर लड़की की बन जाती है और भगत की उस सोच को खुलकर दिखाती है कि बहरों को सुनाने के लिए धमाके की ज़रूरत होती है क्योंकि इस देश में आदमियों को लज्जा नहीं आती!

नायक

एक जज़्बे और जुनून से भरी कहानी जो एक युवा को नायक बनना सिखाती है, पहला कदम उठाना सिखाती है और आने वाली नस्लों को एक सबक देना चाहती है। क्योंकि भगत जैसा नायक कोई दूसरा नहीं है।

 

 

गुलाब गैंग

बदला बुरा है पर किसी की कीमत उस बदले से तय होती है। गुलाब गैंग की ये औरतें जिस तरह अपना रास्ता सही या गलत बनाती हैं काबिले तारीफ है क्योंकि उन्हें पता है कि मंज़िल सही है।

फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

अगर आप इस फिल्म को एक लव स्टोरी की तरह देखकर भूल गए तो फिर देखिए। एक विद्रोह जो इस फिल्म के अंत में उबलता है वो दिखाता है कि इस देश का युवा आज भी भगत सिंह की कीमत और उसके जुनून को फॉलो करता है।

 

 

युवा

सिस्टम को बदलने के लिए कुछ लड़के उठते हैं और उसे बदलने की हर संभव कोशिश करते हैं। उन्हें पता है कि रास्ता कठिन है पर उन्हें उस पर चलने से कोई गुरेज नहीं है।

रंग दे बसंती

भगत सिंह की सोच को सबसे अच्छा सलाम देती है रंग दे बसंती। फिल्म में कुछ युवा अपने दोस्त की मौत का बदला लेते लेते कैसे हर एक चीज़ की कीमत समझते हैं और हर गलत चीज़ का विद्रोह करते हैं। इन सबमें उनका
साथ देती है खुद भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों की ज़िंदगी।

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

अजय देवगन ने इस फिल्म में भगत सिंह को सबसे रुबरु करवाया जो सच में काबिले तारीफ फिल्म थी।

शहीद

शहीद में मनोज कुमार थे जिन्होंने भगत सिंह को पर्दे पर जीवंत कर दिया।

23 मार्च शहीद


इस फिल्म में बॉबी देओल ने शहीद भगत सिंह का किरदार निभाया था जिसमें भी भगत सिंह को शानदार तरीके से पर्द पर दिखाया गया था।

Please Wait while comments are loading...