»   » फ्लॉप होकर भी ब्लॉकबस्टर हैं ये फिल्में.. टूटे कई रिकॉर्ड

फ्लॉप होकर भी ब्लॉकबस्टर हैं ये फिल्में.. टूटे कई रिकॉर्ड

Subscribe to Filmibeat Hindi

फिल्म कैसी भी हो डॉयरेक्टर यही चाहता है कि फिल्म सुपरहिट हो और दर्शक फिल्म को याद रखें। अगर किसी फिल्म को दर्शक सालों साल तक याद रखते हैं तो इससे अच्छी बात किसी डॉयरेक्टर या स्टार के लिए हो हीं नहीं सकती।

कई बार दर्शक फिल्में कुछ और सोच के बनाते हैं लेकिन रिस्पांस कुछ और हीं आ जाता है। असल में फिल्म किसी डॉयरेक्टर या प्रोड्यूसर के लिए बच्चे से कम नही होता है।

[इनसे लकी कोई नहीं...बोलना नहीं आता लेकिन बनी हिरोइन नं 1]

कई बार एक फिल्म के लिए डॉयरेक्टर या प्रोड्यूसर अपना सबकुछ दांव पर लगा देता है लेकिन होता कुछ और है। जैसे हम अगर आपको ये कहें कि फिल्म मेरा नाम जोकर जो अपने आप में एक एतिहासिक फिल्म है वो रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी तो क्या आप इसे मानेंगे।

अच्छा मेरा नाम जोकर के अलावा अगर हम शोले का भी नाम लें तो। हम आज कुछ ऐसी हीं फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जो हैं क्लासिक लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखाई थी। यकीन मानिए ये लिस्ट पढकर आप चौंक जाएंगे।

मेरा नाम जोकर

मेरा नाम जोकर

1970 में आई यह फिल्म राजकपूर की ड्रीम प्रोजेक्ट थी और उन्होंने इसमें अपना सबकुछ लगा दिया था। पहले तो फिल्म फ्लॉप हुई और उन्हें आर्थिक संकट भी हुआ लेकिन बाद में फिल्म हिट हुआ।

शोले

शोले

क्या आप विश्वास करेंगे कि शोले पहले फ्लॉप फिल्म में शुमार थी लेकिन फिर जो हुआ वो इतिहास है। आज भी शोले की बराबरी में किसी फिल्म को नहीं रखी जा सकती है।

पाकिजा

पाकिजा

मीना कुमारी की फिल्म पाकीजा भी पहले रिलीज के समय फ्लॉप हुई थी लेकिन फिल्म के रिलीज के कुछ दिन के बाद मीना कुमारी की मौत हो घई और फिल्म सुपरहिट हुई।

उमराव जान

उमराव जान

उमराव डान जिसमें रेखा की खूबसूरती से लेकर अभिनय तक की तारीफ हुई।उनकी ड्रेस, डांस और कपड़ों को भी सराहा गया। ये फिल्म भी ऐतिहासिक फिल्म है लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।लेकिन फिल्म को 4 नेशनल अवार्ड मिले और ये एक मस्ट वॉच फिल्म बन गई।

 दिल से

दिल से

फिल्म जब आई तो इसकी तुलना रोजा से की गई थी। फिल्म रिलीज हुई तो दर्शकों का रिस्पांस मिलाजुला रहा और अब फिल्म क्लासिक फिल्मों में शुमार होती है।

सिलसिला

सिलसिला

लव ट्राएंगल पर बनी फिल्म जिसमें बेहतरीन गाने. खूबसूरत लोकेशन और अमिताभ-जया-रेखा की तिकड़ी थी। फिल्म भी शानदार थी लेकिन पहले दर्शकों ने इसे नकार दिया।

 अंदाज अपना अपना

अंदाज अपना अपना

बॉलीवुड में कॉमेडी में एक अलग लेवल बना चुकी फिल्म अंदाज अपना अपना जिसमें आमिर खान और सलमान खान थे। फिल्म कभी भी आप देखने बैठें हंसी उतनी हीं आएगी जितनी सबसे पहली बार देखकर आई होगी लेकिन फिर भी
फिल्म शुरूआत में बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई थी।

 प्यार का पंचनामा

प्यार का पंचनामा

आज के समय में प्यार और रिलेशन को एक अलग एंगल से दिखाए जानी वाली इस फिल्म में कोई बड़ा चेहरा नहीं था। फिल्म बहुत ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन बाद में हर यूथ के लिए ये एक मस्टवॉच फिल्म बन गई।

स्वदेश

स्वदेश

स्वदेश की भी हालत कुछ दिल से जैसी थी। फिल्म में ग्लैमर का तड़का नहीं था और ना तो टिपिकल फिल्मों जैसी चमक धमक इसलिए रिस्पांस भी खास नहीं मिला जबकि फिल्म का कंटेट बहुत हीं शानदान था। आज फिल्म शाहरूख कीबेहतरीन फिल्मों में एक मानी जाती है।

English summary
Their are many bollywood movies which are epic in itself and created history but at the same time those movies did not perform well on box office.Here is the list of those movies.
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos