»   » बर्थ डे स्पेशल: भारत की शान है ये 'रॉकस्टार'...'दिल से' - जय हो

बर्थ डे स्पेशल: भारत की शान है ये 'रॉकस्टार'...'दिल से' - जय हो

Written by: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

संगीत के जादूगर ए.आर रहमान के गानों को हर कोई पसंद करता है और सुनना चाहता है। 'मोजार्ट ऑफ मद्रास' कहलाने वाले रहमान दो एकेडमी अवार्ड, BAFTA अवार्ड, दो ग्रैमी, 4 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 15 फिल्मफेयर जीत चुके है। हालांकि ये आंकड़े रहमान के सामने बेमानी है।
[ना सलमान, ना शाहरूख, अजय के हाथ लगा 'शान'दार रोमांस] 

हिंदी, तमिल,तेलुगु,मलयालम,कन्नड़ और इंग्लिश फिल्मों में संगीत देने वाले रहमान के म्यूजिक को हर भाषा में उतना ही पसंद किया जाता है। ए आर रहमान अब तक वैसे तो कई बॉलीवुड फिल्मों में म्यूजिक दे चुके हैं और कई गाने गा भी चुके हैं।
[इस काम के लिए बेस्ट हैं - प्रियंका, दीपिका और कैटरीना] 

लेकिन हम आज आपको रहमान के उन गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो संगीत प्रेमी हमेशा याद रखना पसंद करेंगे या यूं कहें इन गानों के बिना आपकी प्ले लिस्ट है अधूरी। आइये नजर डालते हैं रहमान की ऐसी हीं कुछ बेस्ट गानों पर नजर जो कभी नहीं होंगे पुराने।

1. तू ही रे..तेरे बिना मैं कैसे जिऊं

1995 में बाम्बे फिल्म का यह गीत आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं। इसे गाने को कविता कृष्णमूर्ती और हरिहरण ने गाया था। इस फिल्म के सभी गाने बहुत हिट हुए थे और फिल्म

2.रोजा जानेमन

फिल्म रोजा 1992 में आई थी जिसके शानदार म्यूजिक के लिए रहमान को नेशनल फिल्म अर्वाड से भी नवाजा गया है।

3. मां तुझे सलाम

1997 में रहमान के एलबम का यह गाना देशभक्ति गानों में ए मेरे वतन के लोगों के बाद सबसे बेस्ट माना जाता है। रहमान के यह एलबम आज भी नान-फिल्मी एलबम में सबसे ज्य़ादा बिकने वाला एलबम है।

4.कहना ही क्या

फिल्म बाम्बे के इस गाने को लोग कभी नहीं भूल सकते। के.एस चित्रा की आवाज में गाया यह गाना रहमान के करियर के सबसे अच्छे गाों में एक माना जाता है।

5.साड्डा हक

रॉकस्टार का यह गीत युवाओं के बीच काफी पसंद किया गया। इस गाने के लिए सिंगर मोहित चौहान और गीतकार इरशाद कामिल को कई अर्वाड्स भी मिले

6.इश्क बिना क्या जीना यारों

ताल फिल्म का यह गाना और फिल्म की म्यूजिक साल 1999 की सबसे बड़ी हिट थी। फिल्म के म्यूजिक के लिए रहमान को फिल्म फेयर अवार्ड से भी नवाजा गया

7.दिल है छोटा सा

रोजा का यह गीत रहमान के ऐसे सदाबहार गानों में एक हैं जो आपको उर्जा से भर देगी और शायद इसलिए सालों बाद इस गाने को भूला नहीं जा सका है।

8.जय हो

स्लमडॉग मिलेनियर का गाना रहमान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई। इस गाने के लिए एकेडमी अर्वाड फॉर बेस्ट ऑरिजिनल सान्ग, और ग्रैमी अर्वाड फॉर बेस्ट सॉन्ग आफ द मोशन से नवाजा गया।

9.रंग दे बसंती

एनर्जी से भरा यह गाना 2006 की सबसे बेस्ट गानों में एक थी। इस गाने के अलावा फिल्म के म्यूजिक को काफी पसंद किया गया

10. रंगीला रे

रंगीला रे के साथ इस फिल्म का हम्मा.हम्मा.गाना भी काफी पसंद किया गया ।इसे आशा भोषले और आदित्य नारायण ने गाया था

11-ख्वाजा मेरे ख्वाजा

जोधा अकबर का यह सूफी गीत आपको रूहानी एहसास से सराबोर कर देगा। जितने अच्छे गाने के बोल हैं उतना ही सुकून देती है रहमान की आवाज़। हमें यकीन है कि आप अपनी रहमान प्लेलिस्ट में इसे जोड़ चुके हैं।

12-जश्न-ए-बहारा

जोधा अकबर के इस गाने को साल के सबसे बेहतरीन गानों में एक माना गया। इसे सॉन्ग ऑफ द इयर का अर्वाड भी दिया गया।

English summary
Music Director AR Rahman turns 49 today, let's have a look on the best and evergreen bollywood songs of legend AR Rahman.
Please Wait while comments are loading...

Bollywood Photos

Go to : More Photos