»   » बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं ये.. लेकिन गलतियों की है लंबी लिस्ट!

बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं ये.. लेकिन गलतियों की है लंबी लिस्ट!

Subscribe to Filmibeat Hindi

रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं..नाम है शहंशाह। जी हां अमिताभ बच्चन जो बॉलीवुड के किसी पिलर या एक युग से से कम नहीं हैं। 4 दशक से वो लगातार इंडस्ट्री में बने हुई हैं और जमे हुए हैं। उन्होंने अपनी एक अलग मुकाम हासिल की जिसे शायद हीं कोई छू सकता है।

लेकिन कहते हैं गलती एक ऐसी चीज होती है जो बिना किए इंसान ना तो सीख पाता है और ना आगे बढ़ पाता है। हर शख्स छोटी से लेकर बड़ी गलती करता है कुछ ऐसा हीं अमिताभ बच्चन के साथ भी है। उन्होंने भी अपने करियर में कई गलती की कई बार उनका नाम कंट्रोवर्सी में भी जुड़ा।

अब एक और नई कंट्रोवर्सी या मुश्किल इस परिवार के सामने आई है। वो है पनामा लिस्ट मामले से निपटने की चुनौती। दरअसल इसमें अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय के नाम सामने आए हैं। टैक्स बचाने के लिए दूसरे देशों में पैसा छिपाने के मामले में भारत से कुछ और लोगों के नाम सामने आए हैं।इसमें इन दोनों के नाम भी हैं। इसे न्यूज एक्सप्रेस ने जारी किया है।

[कैटरीना को हुआ क्या ..कॉपी किया इन एक्ट्रेसेस को !]

इस अमिताभ बच्चन ने सफाई देते हुए कहा कि कि लेख में मुझसे जुड़े एक मामले को उठाया गया है, जिस पर इनकम टैक्स और ईडी विभाग पिछले छह-सात साल से जांच कर रहे हैं। अमिताभ ने बताया कि उन्होंने ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से पूछे गए सभी सवालों और नोटिस का गंभीरता से जवाब दिया है।

उन्होंने कहा कि मैं देश के कानून को मानने वाला नागरिक हूं। उम्मीद है इससे भी अमिताभ पाक साफ निकलेंगे और ऐसी कोई गलती नहीं किए होंगे जो उनके उपर आरोप लग रहे हैं।आइये देखते हैं अमिताफ की गलतियां जो उन्होंने अपने करियर और जिंदगी में की।

राजनीति में आना

बच्चन परिवार के गांधी फैमिली से काफी अच्छे रिश्ते थे और राजीव गांधी और अमिताभ बच्चन भी काफ अच्छे दोस्त थे लिहाजा राजीव जी के मनाने पर वो राजनीति में तो आए और इलाहाबाद सीट से जीते भी लेकिन 3 साल बाद उन्होंने
सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया।

एबीसीएल बनाना

एबीसीएल अमिताभ की प्रोडक्शन कंपनी थी जिसमें अमिताभ ने आखिरी आखिरी तक पैसा लगाया और कंपनी दिवालिया हो गई। इसके लिए अमिताभ को कई कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी और तो और अपने बंगले तक बेचने के नौबत आ गए।

रेखा के साथ अफेयर

रेखा के साथ अफेयर भी अमिताभ की बड़ी गलतियों में शामिल था। अमिताभ और रेखा का अफेयर शादी के बाद चला जिसके चर्चे आज तक होते हैं।

बूम

बूम एक बी ग्रेड फिल्म थी जिसमें अमिताभ बच्चन ने काम किया।फिल्म को प्रोड्यूस जैकी श्रॉफ की वाइफ ने किया था। फिल्म के बाद अमिताभ पर सीधे सवाल उठे कि उन्होंने ऐसी मूवी क्यों की।

स्टारडस्ट विवाद

शायद कम लोगों को पता हो कि अमिताभ के बारे में स्टारडस्ट सहित कई मैगजीन ने कुछ भी लिखना बंद कर दिया। ऐसा कई सालों तक चला क्योंकि सा कहा गया है कि बच्चन ने कुछ पत्रिकाओं को प्रतिबंधित कर रखा था क्योंकि उनके बारे में इनमें जो कुछ प्रकाशित होता रहता था उसे वे पसंद नहीं करते थे और इसी के चलते एक बार उन्हें इसका अनुपालन करने के लिए अपने विशेषाधिकार का भी प्रयोग करना पड़ा।1989 में बोफोर्स स्कैंडल और खराब दौर के बाद उनकी पीआर टीम को काफी रिक्वेस्ट करनी पड़ी की उनकी खबर छापी जाए।

नि:शब्द

नि:शब्द फिल्म करना अमिताभ का काफी बुरा निर्णय रहा। इसके लिए उन्हें काफी निगेटिव कमेंट्स भी सुनने पड़ा। इस फिल्म में उनका और जिया खान का किस सीन भी था जो खूब सुर्खियां बटोरा।

अजूबा में आना

अजूबा जो उस समय की महंगी फिल्मों में शुमार थी और शशि कपूर की डॉयरेक्सनल डेब्यू भी थी ।फिल्म तो बुरी तरह से फ्लॉप हुई और साथ में अमिताभ के टैलेंट पर भी सवाल उठने लगे।

राजनैतिक मतभेद

बोफोर्स में नाम आने के बाद अमिताभ बच्चन और गांधी परिवार की दूरियां बढ़ गई। बुरे वक्त में अमर सिंह ने अमिताभ का साथ दिया लेकिन बाद में अमिताभ ने उन्हें भी छोड़ दिया। अमर सिंह को पार्टी से निकाला गया तो जया बच्चन सपा में हीं रहीं जिस वजह से बच्चन परिवार और अमर सिंह के के रिश्ते खराब हो गए। अमर सिंह ने अमिताभ के उपर तरह तरह के आरोप भी लगाए।

अंत में

गलतियां चाहे जो भी हो लेकिन अमिताभ अपनी हर गलती से सीख लेते हुए आगे बढ़ते हीं नजर आए और इसी लिए वो बॉलीवुड के शहंशाह और सदी के महानायक हैं। 

English summary
Amitabh Bachchan has seen his fair share of ups and downs, be it in personal life or professional. The actor has been a major part of the film industry for more than four decades but many times he did mistakes too.
Please Wait while comments are loading...