»   » #24YearsAgo: अजय देवगन IN, सनी देओल से सुनील शेट्टी तक OUT!

#24YearsAgo: अजय देवगन IN, सनी देओल से सुनील शेट्टी तक OUT!

Posted by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

[बॉलीवुड समाचार] 22 नवंबर 1991 को अजय देवगन ने बॉलीवुड में फूल और कांटे के साथ अपना डेब्यू किया। ये वो वक्त था जब बॉलीवुड में जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, सनी देओल का राज चलता था। हालांकि अजय देवगन के सुपरहिट डेब्यू से उस साल बॉलीवुड में काफी कुछ बदला।

अजय देवगन ने एक्शन और रोमांस के तड़के के साथ डेब्यू किया और इससे जैकी श्रॉफ, सनी देओल और सुनील शेट्टी तीन लोगों के करियर पर काफी असर पड़ा था। तब तक सलमान खान और आमिर खान भी गेम में आ चुके थे। वहीं अक्षय कुमार बॉलीवुड में अपनी जगह ढूंढ रहे थे। 

ये वो साल था जब शाहरूख खान कौन हैं ये कोई नहीं जानता था और वो बॉलीवुड में थे ही नहीं। वहीं गोविंदा उस वक्त अपना स्ट्रगल शुरू कर चुके थे। ऋषि कपूर, अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, चिरंजीवी, रजनीकांत सब बॉलीवुड में बॉक्स ऑफिस के बादशाह थे। लेकिन अजय देवगन ने सारे समीकरण आते ही बदल डाले थे।

जानिए 1991 में अजय देवगन के डेब्यू के वक्त, क्या कर रहे थे बॉलीवुड सितारे और कैसा था फिल्मों का हाल - 

अजय की एंट्री

अजय देवगन ने एक्शन और रोमांस के तड़के के साथ डेब्यू किया और इससे जैकी श्रॉफ, सनी देओल और सुनील शेट्टी तीन लोगों के करियर पर काफी असर पड़ा था।

डेब्यू अवार्ड

अजय देवगन ने फूल और कांटे से डेब्यू कर के बेस्ट फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किया था। वहीं रवीना टंडन ने पत्थर के फूल से बेस्ट फीमेल डेब्यू अपने नाम किया था।

साजन

ये वो साल था जब माधुरी दीक्षित और संजय दत्त की अफेयर की खबरें हर जगह थीं और साजन में उनकी केमिस्ट्री ज़बर्दस्त थी। हालांकि इस फिल्म की लाइमलाइट चुरा ले गए थे सलमान खान।

हम

ये वो साल था जब अमिताभ बच्चन के जुम्मा चुम्मा ने तहलका मचा दिया था और उन्होंने बेस्ट एक्टर का अवार्ड अपने नाम किया था और ये वो भी साल था जब उन्होंने अजूबा जैसी फिल्म की थी।

सौदागर

ये वो साल था जब दिलीप कुमार और राजकुमार का जलवा बरकरार था। इमली का बूटा और इलू इलू जैसे गाने उस साल के चार्टबस्टर में शामिल थे। 

हिना

ये वो साल था जब ऋषि कपूर को देख दर्शकों की धड़कनें थमना थोड़ा कम हुई थीं लेकिन फिर भी उनका जादू चल रहा था। हिना के चांद दर्शकों को पसंद आए थे।

लम्हे

ये वो साल था जब यश चोपड़ा ने लम्हे जैसी uncomfortable फिल्म दर्शकों दी थी। हालांकि ये उस साल की बेस्ट फिल्म थी और श्रीदेवी उस साल की बेस्ट हीरोइन।

फूल बने अंगारे

1991 वो साल था जब रजनीकांत बॉलीवुड में भी राज करते थे। हम के बाद उन्होंने रेखा के साथ फूल बने अंगारे जैसी सुपरहिट फिल्म दी थी। हालांकि हाल ही में मल्लिका शेरावत इसका रीमेक करने वाली थीं।

प्रहार

ये वो साल भी था जब नाना पाटेकर का जलवा वैसा ही था। उनकी प्रहार ने एक बार फिर बॉलीवुड को चौंकाया था। और हमेशा की तरह उनका साथ दिया था डिपंल कपाड़िया ने।

सौगंध

ये वो समय था जब अक्षय कुमार बॉलीवुड में अपना मुकाम तलाश रहे थे। उनकी सौगंध को लोगों ने याद रखा पर ज़्यादा पसंद नहीं किया था। 

 

English summary
1991 Bollywood movies - Ajay Devgn debut with Phool aur Kaante.
Please Wait while comments are loading...