»   » 5 सालों तक बनी फिल्म...15 सालों से है बेस्ट!

5 सालों तक बनी फिल्म...15 सालों से है बेस्ट!

Written by: Shweta
Subscribe to Filmibeat Hindi

कुछ फिल्में ऐसी बनती हैं जो सालों साल बाद भी नई रहती है और लोग उसे नहीं भूल पाते। बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं जो सालों साल बाद भी हमारे जेहन में है। सालों बीत जाते हैं तो एक ऐसी फिल्म आती है।

लगान भी कुछ ऐसी ही फिल्मों में से एक है। फिल्म के रीलिज हुए आज 15 साल बीच गए लेकिन आप आज भी ये भी फिल्म देखने बैठेंगे तो एक्साइटमेंट वही रहेगा जो पहली बार देखने पर थी।आमिर खान से लेकर एक एक एक्टर की फिल्म की काफी तारीफ हुई।

[इसलिए नहीं कर पाया कोई 'तीनों खान' और अक्षय-अजय देवगन को रिप्लेस!]

फिल्म इंटरनेशनल को इंटरनेशनल लेवल पर सराहा गया और कई देशों में फिल्म फेस्टिवल पर फिल्म को दिखाया गया जिसमें एक चाइना भी था जहां पहली बार कोई हिंदी फिल्म शंघाई फिल्म फेस्टिवल में सराहा गया।फिल्म को चीनी भाषा में डब भी करवाया गया।

फिल्म से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो आपको नहीं पता होंगी । आइए आगे की स्लाइड्स पर पढ़िए इस फिल्म से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग बातें। 

लगे 5 साल

फिल्म की स्क्रिप्ट पहली बार आमिर खान को सुनाने से लेकर थियेटर पहुंचने तक फिल्म को 5 साल लग गए थे। इतने सालों तक फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम होते रहा ताकि फिल्म परफेक्ट बने।

आमिर को नहीं थी हिम्मत

पहली बार स्क्रिप्ट को आमिर ने रिजेक्ट कर दिया की इसमें बदलाव की जरूरत है। जब 5 महीने बाद आशुतोष गोवारिकर फिर से स्क्रिप्ट लेकर आमिर के पास गए तो आमिर खान को स्क्रिप्ट इतनी दमदार लगी को उन्होंने यहां तक कहा दिया कि उन्हें ये फिल्म करने की हिम्मत नहीं है।

आमिर की एक और शर्त

आमिर खान ने आशुतोष गोवारिकर के सामने एक और शर्त रखी थी की पहले फिल्म के लिए एक प्रोड्यूसर खोजें वो भी बिना ये बताए की फिल्म में आमिर खान है।

ए.आर रहमान को भी सुनाई स्क्रिप्ट

आमिर खान चाहते थे कि फिल्म का म्यूजिक ए.आर रहमान ही दें लेकिन आमिर ए.आर रहमान की एक आदत से वाकिफ थे कि अधिक काम के कारण वो समय पर प्रोजेक्ट पूरा नहीं कर पाते हैं इसलिए उन्होंने पूरी स्क्रिप्ट पहले ए.आर रहमान को सुनाई ताकि इसके बाद वो समय पर काम पूरी कर दें।

कच्छ के लोगों ने देखी पहले लगान

कच्छ में शूट खत्म होने के बाद आमिर ने कच्छ के लोगों से ये वादा किया कि लगान फिल्म सबसे पहले कच्छ के लोगों को ही दिखाई जाएगी। आमिर ने अपना वादा पूरा करते हुए लगान फिल्म पूरी हो जाने के बाद सबसे पहले कच्च जाकर वहां के लोगों को फिल्म दिखाई और उसके बाद ही लगान फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की गयी।

भुवन ने पहनी किरण राव की बालियां

आमिर खान के किरदार भुवन ने फिल्म में जो कानों में बड़ी बड़ी बालियां पहनी हैं वो भी किरण राव के हैं। इस बारे में आमिर कहते हैं- मेरे किरदार भुवन के कानों में कुछ बालियां डालनी थीं। लेकिन जो बालियां आई थीं वो मुझे पसंद नहीं थीं। तभी मैंने किरण को देखा और उनके कानो में बड़े बड़े खूबसूरत बालिया। मैंने उन्हें बुलाकर उनकी बालियां ले लीं और उन्हें ही फिल्म में पहना है।

शाहरूख खान ने किया रिजेक्ट

पहले आशुतोष गोवारिकर ये फिल्म लेकर शाहरूख खान के पास गए थे लेकिन शाहरूख ने फिल्म रिजेक्ट कर दिया और फिल्म आमिर खान की झोली में चली गई।

ग्रेसी सिंह की जगह सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे ग्रेसी सिंह की ये रोल करना चाहती थी लेकिन आमिर खान ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया कि वो बिल्कुल गांव की गोरी नहीं लगेंगी।

नहीं मिला होटल

फिल्म की शूटिंग कच्छ में हुई थी और वहां रहने के लिए कोई भी होटल नहीं था। इस वजह से एक बड़े सी बिल्डिंग को किराए पर लेकर होटल बना दिया गया। कच्छ में आए भूकंप के बाद ये बिल्डिंग टूट गई थी और गांव को भी काफी नुकसान हुआ।आमिर और टीम ने भूकंप पीड़ितों की काफी मदद भी की थी।

अमीषा पटेल और प्रीति जिंटा

फिल्म के लिए अमीषा पटेल ने भी ऑडिशन दिया था और साथ ही प्रीति जिंटा को फिल्म ऑफर की गई थी लेकिन प्रीति जिंटा के पास फिल्म के लिए तार महीने का समय नहीं था।लिहाजा फिल्म चली गई ग्रेसी सिंह के हाथो में।

English summary
Lagaan was released 15 years ago and it is one of the super hit movie of bollywood, know some interesting facts of the movie.
Please Wait while comments are loading...