जीवनी
विधु विनोद चोपड़ा भारतीय फिल्म निर्देशक, स्क्रीनराइटर और निर्माता हैं। परिंदा, 1942ः ए लव स्टोरी, एकलव्यः द राॅयल गार्ड, मुन्नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई, 3 इडियटस, पीके उनकी पापुलर फिल्मों में से एक हैं। वे विनोद चोपड़ा फिल्मस के फाउंडर हैं। उनकी फिल्मों की खास बात यह होती है कि उनकी फिल्में दर्शकों का मनोरंजन करने के साथ साथ लोगांे को संदेश भी देती हैं। 

पृष्ठभूमि-
विधु का जन्म कश्मीर में हुआ था लेकिन वे पले-बढ़े श्रीनगर में थे। उनके पिता का नाम डी एन चोपड़ा है और फिल्ममेकर रामानंद सागर उनके हाफ-ब्रदर थे। उनका हिन्दी सिनेमा से प्यार और परिवार से मिले सर्पोट ने ही उन्हें फिल्म डायरेक्शन की पढ़़ाई के प्रेरित किया।

पढ़ाई-
फिल्म डायरेक्शन की पढ़ाई के लिए वे पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया गए। 

शादी-
उनकी पहली शादी रेनू सलूजा से हुई थी जिनसे उनका तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने शबनम सुखदेव से शादी की जिनसे भी उनका तलाक हो गया। फिर 1990 में उन्होंने अनुपमा चोपड़ा से शादी की जो कि मशहूर फिल्म क्रिटिक हैं। 

करियर-
चोपड़ा की पहली शार्ट फिल्म मर्डर एट मंकी हिल ने बेस्ट शार्ट एक्सपेरिमेंटल फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और बेस्ट स्टूडेंट फिल्म का गुरू दत्त मेमोरियल अवार्ड भी जीता। 
इसके बाद बच्चों पर आधारित उनकी एक अन्य शार्ट डाॅक्युमेंट्री एन एंकाउंटर विद फेसेस को 1979 के एकेडमी अवार्ड के डाॅक्युमेंट्री शार्ट सब्जेक्ट की श्रेणी में नामांकित किया गया। इसने 1980 में टैम्पर फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड पिक्स भी जीता। 

फिल्मी करियर रहा है शानदार-
उनकी पहली हिन्दी फीचर फिल्म जिसे ब्लैक एंड व्हाइट में शाॅट किया गया, वह थी सजा-ए-मौत। यह एक थ्रिलर फिल्म थी। फिल्म में नसीरूद्दीन शाह और एडिटर रेनू सलूजा थीं जो कि उनके एफटीआईआई, पुणे में साथी विद्यार्थी थे। उनकी परिंदा, मुन्नाभाई एमबीबीएस, 3 इडियटस जैसी फिल्में क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्में रहीं। उनकी 3 इडियटस तो हिन्दी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से एक रही जिसने कमाई के सारे रिकाॅर्ड तोड़े और यह फिल्म भारत के साथ साथ विदेशों में भी खूब पसंद की गई। 

प्रसिद्ध फिल्में-
सजाए मौत, जाने भी दो यारों, परिंदा, 1942ः ए लव स्टोरी, करीब, मिशन कश्मीर, मुन्ना भाई एमबीबीएस, परिणीताख् लगे रहो मुन्नाभाई, एकलव्यःद राॅयल गार्ड, 3 इडियट्स, फरारी की सवारी, पीके, ब्रोकेन हाॅर्सेस। 

आने वाली फिल्में-
उनकी आने वाली फिल्म वजीर है जिसमें अमिताभ बच्चन और फरहान अख्तर मुख्य भूमिका में होंगे। इस फिल्म का भी लोगों को बेसब्री से इंतजार है। 
Buy Movie Tickets