जीवनी
ऋचा चड्ढा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं।  ऋचा ने बहुत ही काम समय में हिंदी सिनेमा में अपने बेहतरीन अभिनय से एक खास मुकाम हासिल किया है।  

पृष्ठभूमि
ऋचा चड्ढा का जन्म 28 दिसम्बर 1988 पंजाब के अमृतसर में हुआ था।  उनके पिता एक पंजाबी थे, जबकि उनकी बिहारी थीं। उनकी माँ पीजीडीएवी कॉलेज में अध्यपिका हैं और उनके पिता का एक मैनजमेंट फर्म हैं। 

पढ़ाई 
ऋचा का प्र्र बचपन दिल्ली में बिता है।  उन्होंने दिल्ली के सरदार पटेल विद्याला से अपनी शुरूआती शिक्षा ग्रहण की ही। ऋचा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टेफन कॉलेज से इतिहास में स्नाक किया है। इसके बाद ऋचा सोशल मीडिया में पीजी डिप्लोमा करने के लिए मुंबई आ गयी। 

करियर 
मुंबई आने के बाद ऋचा ने मॉडलिंग की शुरुआत कर दी, इसके बाद उन्होंने थिएटर की ओर अपना रुख कर लिया।  ऋचा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म‘ओए लक्की! लक्की ओए' से की थी।  उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म में लोगों को अपने अभिनय से हैरत में दाल दिया था।  इसके बाद वह निर्देशक अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर' में नज़र आयीं।  फिल्म में नगमा खातून का किरदार निभाने वाली ऋचा को इस फिल्म के लिए सबकी जमकर वाहवाही मिली। इस फिल्म के बाद वह ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर-2’ में नजर आईं और एक बार फिर उन्होंने अपने अभिनय से आलोचकों का मुंह बंद कर दिया।  

साल 2013 में उनकी तीन फ़िल्में बैक-टू-बैक रिलीज हुई।  उनकी ये तीन फिल्में थीं ‘फुकरे’, ‘शॉर्ट्स’ और ‘राम-लीला’। तीनों ही फिल्मों में उनके बेहतरीन अभिनय ने आलोचकों को सोचने पर मजबूर कर दिया।  खासतौर से फिल्म राम-लीला जिसमे दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह नजर आये थे।  उसके बाद भी ऋचा फिल्म में दर्शकों को अपनी और खींचने में कामयाब रहीं।  ऋचा की हालिया रिलीज मसान को रिलीज से पहले ही कई अवार्ड मिल चुके हैं। मसान की स्क्रीनिंग फिल्म कांस फिल्म फेस्टिवल में हुई। जन्हा फिल्म दो अवार्ड जितने में कामयाब रहीं।   फिल्म मसान बनारस की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म हैं। फिल्म में ऋचा के अभिनय की प्रसंशा जितनी की जाए कम है  

आने वाली फ़िल्में 
ऋचा की आने वाली फिल्मों में मै और चार्ल्स , सुधीर मिश्रा की और देवदास और पूजा भट्ट की फिल्म कैबरे शामिल है। 

प्रसिद्ध फ़िल्में 
फुकरे, शॉर्ट्स, राम-लीला ,गैंग्स ऑफ वासेपुर1 ,गैंग्स ऑफ वासेपुर2 ,मसान। 
Buy Movie Tickets