जीवनी
राकेश ओम प्रकाश मेहरा एक भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक हैं।  वह हिंदी सिनेमा में फिल्म रंग दे बसंती और भाग मिल्खा भाग फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। 

पृष्ठभूमि 
राकेश ओम प्रकाश का जन्म पंजाबी परिवार में 7 जुलाई 1963 को नई दिल्ली में हुआ था।  ऊके पिता दिल्ली के एक होटल में कार्यरत थे।  उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल से पूरी की है।  

शादी 
वर्ष 1992 में राकेश ओम प्रकाश की शादी पी.एस भारती से हुई।  उनके एक बेटा और बेटी है।  उनके बेटे का नाम वेदांत मेहरा है।  

करियर 
राकेश ओमप्रकश ने अपने करियर की शुरआत साल 1986 में एक एडवरटाइजिंग वेंचर से की।  इस एडवरटाइजिंग कंपनी के तहत उन्होंने कई एड बनाये जिनमे कोक,पेप्सी ,टोयटा अमेरिकन एक्सप्रेस,और बीपीएल हैं।  उस दौरान उन्होंने मेगास्टार अमिताभ बच्चन अभिनति वीडियो अबे बेबी भी निर्देशित किया था।  

साल 2001 में उन्होंने फिल्म मेगास्टार अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म अक्स का निर्देशन किया। फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इस फिल्म में आलोचकों ने अमिताभ के अभिनय की बेहद सरहाना की।  

इसके बाद राकेश ने आमिर खान स्टारर फिल्म रंग दे बसंती निर्देशित की। इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस के साथ-साथ वर्डवाइड बेहद अच्छी कमाई की। साथ ही इस फिल्म को फिल्मफेयर और राष्ट्रिय पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।  इसके अलावा इस फिल्म को बेस्ट फॉरिन लैंग्वेज अवार्ड से भी नवाजा गया।  और इस फिल्म की स्क्रीनिंग भी ऑस्कर में हुई थी।  

उसके बाद साल 2006 में उन्होंने दिल्ली 6 निर्देशित की यह उनकी अब तक की ऐसी फिल्म थी जिसने बॉक्स-ऑफिस पर खास नहीं की की और साथ ही फ्लॉप साबित हुई।  साल 2013 में मेहरा ने भाग मिल्खा भाग निर्देशित की।  यह एक बायोपिक थी, इस फिल्म में फरहान अख्तर और सोनम कपूर मुख्य भूमिका में नजर आये थे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, साथ ही कई अवार्ड्स भी अपने नाम किये थे।   

फ़िलहाल मेहरा मार्जिया फिल्म की शूटिंग और पटकथा लेखन में व्यस्त हैं।  इस फिल्म से अभिनेता अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर हिंदी सिनेमा में एंट्री करेंगें। 

प्रसिद्ध फ़िल्में 
अक्स, भाग मिल्खा भाग, दिल्ली 6, रंग दे बसंती 

Buy Movie Tickets