जीवनी
मिलन लुथरिया एक भारतीय फिल्म निर्देशक,अभिनेता हैं। 

पृष्ठभूमि 
मिलन लुथरिया का जन्म 28 जनवरी 1968 में हुआ था।  

करियर 
मिलन ने साल 1993 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर सहायक निर्देशक फिल्म लूटेरा से की थी। छ वर्षों के कड़े संघर्ष के बाद मिलन ने वर्ष 1999 में फिल्म कच्चे धागे से हिंदी सिनेमा में अपने डायरेक्टोरियल डेब्यू किया। मिलन को उनकी पहली फिल्म में आलोचकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।  इसके साल 2002 में उन्होंने फिर से अजय देवगन के साथ मिलकर फिल्म चोरी-चोरी का निर्देशन किया।  इस फिल्म में अजय के अलावा सोनाली बेंद्रे और रानी मुखर्जी नजर आयीं थीं।  हालंकि इस फिल्म को बनाते समय मिलन को काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ा।  फिल्म की शूटिंग के दौरान फिल्म के निर्माता की अचानक मृत्यु हो गयी।  जिसके बाद इस फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ गयी।  फिर ये ये अगले साल 2003 में अगस्त में रिलीज हुई। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनेस किया था।  और आलोचकों ने भी मिलन की सरहाना की थी।  

साल 2004 में मिलन ने इंडो-पाक वार पर आधारित फिल्म दीवार का निर्देशन किया।  जिसके लेखक अनुराग कश्यप थे। फिल्म में संजय दत्त, अमिताभ बच्चन, अक्षय खन्ना नज़र आये थे।  फिल्म में एक बेटा कैसे अपने बआप को सरहद पार से छुड़ाता जिसने से बचपन से ही अपने पिता की शक्ल नहीं देखी है। यह फिल्म रिलीज वीक में कमाई के मामले में नम्बर वन रही थी।  

साल 2006 में मिलन ने फिल्म टैक्सी नंबर 9211 का निर्देशन किया।  इस फिल्म में जॉन अब्रहाम् और नाना पाटेकर थे।  फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद शानदार कमाई की थी।  इसके साथ ही वह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सोलहँवी फिल्म बनी थी। 

साल 2007 में मिलन ने फिल्म हैट्रिक और वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई का निर्माण किया।  पहली फिल्म जोकि एक कॉमेडी फिल्म थी, तो वंही दूसरी गैंगस्टर, माफिया डॉन पर आधारित थी।  दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया था। 

साल 2011 में मिलन ने एकता के संग मिलकर फिल्म डर्टी पिक्चर का निर्माण किया।  यह फिल्म दिवंगत साउथ एक्ट्रेस स्मिता पाटिल पर आधारित थी।  इस फिल्म में विद्या बालन, तुषार कपूर, इमरान हाश्मी, और नसीरुद्दीन शाह नजर आये थे। इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई भी की थी। 

प्रसिद्ध फ़िल्में 
कच्चे धागे, चोरी-चोरी,  दीवार , वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई,हैट्रिक ,डर्टी पिक्चर,टैक्सी नंबर 9211


Buy Movie Tickets