जीवनी
जिम्मी शेरगिल भारतीय फिल्म अभिनेता ओर फिल्म निर्माता है जो कि हिन्दी और पंजाबी फिल्मों में काम करते हैं। वे अच्छी हिन्दी फिल्मों का ही हिस्सा रहे हैं और अपने दमदार अभिनय का हमेशा लोहा मनवाया है। 

पृष्ठभूमि-
जिम्मी का जन्म उप्र के गोरखपुर में हुआ था। उनके पिता का नाम सत्यजीत सिंह शेरगिल है और वह एक पेंटर हैं। जिम्मी ने कुछ सालों तक सेंट फ्रांसिस काॅलेज, लखनउ से पढ़ाई की और इसके बाद वे 1985 में पंजाब चले गए जो कि उनके पूर्वजों का स्थान है।
 
पढ़ाई-
जिम्मी ने द पंजाब पब्लिक स्कूल, नाभा और बिक्रम काॅलेज, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से पढ़ाई की। उन्होंने श्रीहरिपाल सिंह से अभिनय सीखा और इसके बाद इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करने के लिए वे मुंबई आ गए। 
 
शादी-
उनकी शादी दिल्ली की प्रियंका पुरी से हुई है जिनसे उन्हें एक बच्चा है और उसका नाम वीर शेरगिल है। 
 
हिन्दी फिल्मों में करियर-
शेरगिल ने अपना अभिनय करियर 1996 मेें आई क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्म माचिस से शुरू किया था जिसके निर्देशक गुलजार थे और यह फिल्म पंजाब के आतंकवाद पर आधारित थी। फिल्म ने बाॅक्सआॅफिस पर ठीकठाक बिजनेस किया और इंडस्ट्री के टाॅप फिल्ममेकर्स ने जिम्मी को नोटिस किया जिसके बाद उन्हें आदित्य चोपड़ा की लंबी स्टारकास्ट वाली मोहब्बतें में कास्ट किया गया। उन्हें हमेशा से उनके अभिनय के लिए सराहा गया।

पंजाबी फिल्मों में काम-
उन्होंने 2005 से पंजाबी फिल्मों में भी काम करना शुरू किया। उनकी पहली फिल्म मनमोहन सिंह की यारां नाल बहारां थी जिसे बाॅक्स आॅफिस पर अच्छा रेस्पांस मिला। उन्होंने कई अन्य पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। वे पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के टाॅप एक्टर्स मेें से एक हैं। 

प्रसिद्ध हिन्दी फिल्में-
माचिस, मोहब्बतें, दिल है तुम्हारा, मेरे यार की शादी है, हासिल, मुन्नाभाई एमबीबीएस, चरस, हम तुम, उमर, टाॅम डिक एंड हैरी, लगे रहो मुन्नाभाई, बस एक पल, रकीब, हंसते हंसते, ए वेडनेस्डे, माय नेम इज खान, ए फ्ैलट, तनु वेड्स मनु, साहब बीवी और गैंग्सटर, साहब बीवी और गैंग्सटर रिटन्र्स, सपेशल 26, बुलेट राजा, डर एट द माॅल, बैंग बैंग। 

प्रसिद्ध पंजाबी फिल्में-
यारां नाल बहारां, मन्नत, तेरा मेरा की रिश्ता, मुंडे यूके दे, मेल करादे रब्बा, धरती, साड्डी लव स्टोरी, रंगीले, आ गए मुंडे यूके दे।

Buy Movie Tickets