जीवनी
अंकित तिवारी भारतीय पाश्र्व गायक और संगीत निर्देशक हैं। उनका करियर प्रदीप सरकार से मिलने के बाद शुरू हुआ जहां उन्हें जिंगल्स के लिए काम करने का मौका मिला और टेलीविजन प्रोग्राम्स के लिए बैकग्राउंड स्कोर कंपोज किए। इसके बाद उन्हें फिल्म दो दूनी चार और साहब बीवी और गैंग्सटर कके लिए म्यूजिक कंपोज करने का आॅफर मिला। उन्हें गायक के रूप में ख्याति फिल्म आशिकी 2 के गानेे ‘सुन रहा है ना तू’ के साथ मिली। इस गाने के साथ साथ फिल्म का अल्बम फिल्मफेयर के दो पुरस्कारों के लिए नामांकित हुआ जिसमें इसने बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवार्ड जीता। 2014 में उन्होंने एक बार फिर मोहित सूरी जो कि आशिकी 2 के भी निर्देशक थे, के साथ फिल्म एक विलेन के लिए काम किया जहां उन्होंने ‘गलियां’ गाने को कंपोज किया और गाया। इस गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्डस में दो नाॅमिनेशन मिले और बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी जीता। वे केके और रिकी मार्टिन को अपना आइडल मानते हैं वे नुसरत अली खान को अपनी इंसपिरेशन मानते हैं। उन्हें कई बार कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। 

पृष्ठभूमि और करियर-
शुरूआती जीवन-1986 से 2007 तक-
अंकित का जन्म कानपुर, उ.प्र. में हुआ था। उनके परिवार का कानपुर में एक म्यूजिक ट्रुप है जिसका नाम राजू सुमन एंड पार्टी है जो कि धार्मिक जगहों पर परफाॅर्म करता है। उनकी मां सुमन तिवारी भी गायिका हैं। उनकी संगीत में ट्रेनिंग उनके ग्रैंडफादर कृष्ण नारायण तिवारी से तब से शुरू हुई जब वे 3 वर्ष के थे। सात साल की उम्र होते होते अंकित ढोलक और तबला बजाने लगे थे और 8 वर्ष का होने तक वे हारमोनिम बजाना भी सीख गए। उनका परिवार चाहता था कि वे पहले अपनी पढ़ाई पूरी करें लेकिन संगीत के प्रति उनके रूझान को देखते हुए उनके परिवार ने उन्हें प्रोफेशनली प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया। पियानो, ध्रुपद और वेस्टर्न वोकल्स में ट्रेनिंग लेने से पहले उन्होंने विनोद कुमार द्विवेदी से क्लासिकल संगीत की ट्रेनिंग ली। वे दिन में लगभग 12 घंटे अभ्यास करते थे। उन्होने कानपुर के जुगल देवी सरस्वती विद्या मंदिर से पढ़ाई की और उस दौरान उन्होंने कई लोकल म्यूजिक प्रतियोगिताएं जीतीं। मुंबई जाने से पहले उन्होंने ग्वालियर के एक रेडियो स्टेशन में प्रोडक्शन हेड के रूप में भी काम किया। इसके बाद वे फिल्म इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाने के लिए अपने भाई अंकुर तिवारी के साथ मुंबई आ गए और मुंबई के वर्सोवा इलाके में रहने लगे। 

2008-2012- मुंबई मे शुरूआत और शुरूआती रिलीजेज-
मुंबई में वे प्रदीप सरकार मिले जो कि उस समय एक फिल्म पर काम कर रहे थे। सरकार ने अन्य म्यूजिशियन्स के साथ उन्हें भी जिंगल्स पर काम करने का मौका दिया। उस समय अंकित ने टेलीविजन प्रोग्राम्स के लिए कई बैकग्राउंड स्कोर कंपोज किए। सरकार के ही आॅफिस में तिवारी हबीब फैसल से मिले जिन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म दो दूनी चार के लिए अंकित को म्यूजिक कंपोज करने का आॅफर दिया। इसके बाद उनके भाई अंकुर तिवारी ने उन्हें तिग्मांशु धूलिया से मिलवाया जिनके लिए अंकित ने फिल्म साहब बीवी और गैंग्सटर का थीम सांग कंपोज किया। इसी फिल्म के साथ उन्होंने अंकित ने अपना सिंगिंग डेेब्यू भी किया और विपिन अनेजा के साथ ‘साहेब बड़ा हथीला’ गाना गाया। 

2013 से अब तक-
2012 मंे अंकित के लखनउ के एक दोस्त ने उन्हें महेश भट्ट से मिलवाया। भट्ट ने उन्हें मोहित सूरी को अपने 5 बेस्ट गाने दिखाने को कहा। अंकित ने उन्हें सुन रहा है ना तू नैरेट किया जो कि उनके पास लंबे समय से तैयार था। मोहित ने उनसे कहा कि इसे सही फिल्म में इस्तेमाल किया जाएगा। बाद में इसे फिल्म आशिकी 2 के लिए इस्तेमाल किया गाया। इसी गाने का फीमेल वर्जन श्रेया घोषाल ने गाया। इसके लिए उन्हें पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया। 

2014 में उनकी शुरूआत फिल्म दी सैटरडे नाईट के साथ हुई जहां पर उनके दो गाने फलसफा मेरा फलसफा और झटक के नाचो को कोई खास रेस्पांस नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने फिल्म कांची में इस्माइल दरबार द्वारा कंपोज किए गाने कैसा है दर्द मेरा को गाया। तिवारी ने फिल्म सम्राट एंड कंपनी के दो गाने कंपोज किए। 
जुलाई 2014 में फिल्म सिंहम रिटन्र्स का गाना ‘कुछ तो हुआ है’ रिलीज हुआ जो कि उन्होंने तुलसी कुमार के साथ गाया था। यह गाना 24 घंटे में ही लिखा, गाया, अरेंज और रिकाॅर्ड किया गाया। उन्होंने फिल्म पीके का गाना दिल दरबदर भी कंपोज किया। इस दौरान उनके जितने भी गाने रिलीज हुए, उनमें सबसे सफल और पापुलर एक विलेन का ‘गलियां’ हुआ। 

विवादों में भी घिरे अंकित-
9 मई 2014 को उन्हें उनकी गर्लफ्रेंड के रेप करने के आरोप में गिरफतार कर लिया गया। एक हफते बाद उन्हें सेशन्स कोर्ट से इस कंडीशन पर बेल मिली कि वे 20000 रूपए चुकाएंगे। 

म्यूजिक डायरेक्टर के रूप में फिल्मों में काम-
दो दूनी चार, साहब बीवी और गैंग्सटर, आशिकी 2, सम्राट एंड कंपनी, एक विलेन, सिंहम रिटन्र्स, पीके, अलोन, खामोशियां, राॅय, मिस्टर एक्स।

आने वाली फिल्में जिनमें अंकित दे रहे हैं म्यूजिक-
हमारी अधूरी कहानी, एयरलिफट, राॅकी हैंडसम। 
Buy Movie Tickets