»   » 2 ब्लॉकबस्टर और 9 लगातार फ्लॉप...बिकेगा या टिकेगा ये #Superstar?

2 ब्लॉकबस्टर और 9 लगातार फ्लॉप...बिकेगा या टिकेगा ये #Superstar?

Written by:
Subscribe to Filmibeat Hindi

बॉलीवुड बड़ी अजीब चीज़ है कुछ के पास यहां इतना स्टारडम होता है कि उन्हें बॉक्स ऑफिस से कुछ फर्क नहीं पड़ता और कुछ का स्टारडम हर शुक्रवार सूली पर लटकाया जाता है। वो स्टारडम बिकेगा या टिकेगा ये जनता फैसला करती है। 

ऐसे ही एक सुपरस्टार हैं जिन्होंने बैक 2 बैक 2 ब्लॉकबस्टर फिल्में देकर सबको चौंका दिया था और लगा कि उनके करियर का गोल्डन पीरियड शुरू हुआ। कुछ अच्छी हिट तो कुछ सुपरहिट फिल्में भी आईं लेकिन फिर आया काला दौर।

emraan-hashmi-box-office-analysis

लगातार 9 फ्लॉप के बाद अब अगर इमरान हाशमी के पास कुछ बचा है तो वो है अजय देवगन की बादशाहो का सहारा। ऐसा नहीं है कि इमरान हाशमी में टैलेंट की कमी है लेकिन ये तो मानना पड़ेगा कि वाकई उनमें स्क्रिप्ट चुनने की समझ नहीं है। 
[#Stardom: "तीनों खान बॉलीवुड के आखिरी सुपरस्टार्स हैं!"] 

या फिर वो विशेष फिल्म्स के बोझ तले इतना दबे हुए हैं कि वहां से उबर ही नहीं पा रहे हैं। 2003 में फुटपाथ से डेब्यू करने के बाद राज़ रीबूट तक इमरान हाशमी 33 फिल्में कर चुके हैं। जिनमें दो ब्लॉकबस्टर शामिल हैं - द डर्टी पिक्चर और मर्डर 2।

emraan-hashmi-box-office-analysis

इसके बाद मर्डर, गैंगस्टर, जन्नत, जन्नत 2 जैसी सुपरहिट फिल्में और वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई जैसी हिट फिल्म भी उनके खाते में है। लेकिन इमरान हाशमी की आखिरी हिट फिल्म थी 2012 में आई राज़ 3। 
["मेरे और ऐश्वर्या राय के बीच गलतफहमी है...मिलूंगा तो माफी मांग लूंगा!"]
 

emraan-hashmi-box-office-analysis

इसके बाद से उनके करियर ने जो किया है वो हम आपको साफ साफ बताते हैं - 
2012 में आई रश। फिल्म के बारे में कोई भी नहीं जानता पर ऐसी एक फिल्म आई थी। बुरी तरह से पिट गई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर केवल 4.8 करोड़ कमाए थे जबकि इसके पहले राज़ 3 में इमरान हाशमी की कमाई थी 74 करोड़।

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

इसके बाद आई एक थी डायन। फिल्म अलग थी पर अच्छी नहीं थी। हालांकि फिर भी फिल्म ने अपने अलग होने के नाते, अपनी कमाई को पूरा करने की कोशिश की और एवरेज रही 27 करोड़ के साथ।
[फिल्म का पहला #Poster रिलीज़ और 10 मिनट में सबने उड़ाया मज़ाक]

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

2013 में आई घनचक्कर। एक अजीब सी विद्या बालन बड़े अजीब से कपड़ों में। यूटीवी को लगा कि इमरान हाशमी और विद्या बालन की सफलता को कैश किया जा सकता है लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी और 39 करोड़ कमाकर फ्लॉप हो गई।  

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

2014 में आई राजा नटवरलाल। ऐसा लगा कि विद्या बालन के घनचक्कर के सारे कपड़े इमरान हाशमी ने उधार ले लिए। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई, सुपरफ्लॉप। 27 करोड़ की कमाई के साथ। 

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

फिर आई धर्मा प्रोडक्शन्स की उंगली। इससे वाहियात फिल्म धर्मा ने नहीं बनाई होगी। फिल्म में स्टारकास्ट तगड़ी थी कंगना रनौत, संजय दत्त वगैरह लेकिन अगर कुछ नहीं था तो वो थी कहानी। फिल्म फ्लॉप भी नहीं, महाफ्लॉप थी 21 करोड़ के साथ।

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

मिस्टर एक्स
मिस्टर इंडिया की तर्ज पर ये फिल्म बनाने की कोशिश की गई। अजीब सा, अल्हड़ सा प्रयोग जो कि बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला। फिल्म ने 25 करोड़ कमाए - नतीजा - फ्लॉप।

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

हमारी अधूरी कहानी से लोगों को काफी उम्मीद थी। लेकिन मोहित सूरी ने फिल्म का ऐसा तहस नहस किया कि विद्या बालन, राजकुमार राव और इमरान हाशमी जैसी तगड़ी स्टारकास्ट भी कुछ नहीं कर पाई। फिल्म फ्लॉप हो गई 33 करोड़ के साथ।

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

लोगों को अज़हर से कोई उम्मीद नहीं थी, कारण था, इमरान हाशमी को देखिए और मोहम्मद अज़हरूद्दीन को देखिए। पूरी फिल्म में वो बेचारे कड़ी मेहनत करते दिखाई दिए। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। नतीजा एक और फ्लॉप।

emraan-hashmi-box-office-analysis
 

राज़ रीबूट इमरान हाशमी की 9वीं फ्लॉप फिल्म है। उनकी अगली फिल्म है अज़हर जिससे लोगों को काफी उम्मीदें हैं। बस हमारी भी यही उम्मीद है कि इमरान हाशमी का स्टारडम टिका रहे क्योंकि वो अच्छे कलाकार है। क्योंकि 13 सालों में उन्होंने 33 फिल्मों से 736 करोड़ कमाए हैं, 23 की एवरेज से। जो कि इतना बुरा भी नहीं है।
 

emraan-hashmi-box-office-analysis

English summary
Box Office Analysis - 2 Blockbusters and 9 superflops. Will this superstar survive?
Please Wait while comments are loading...